Home   वैयक्तिक बैंकिंग कॉरपोरेट बैंकिंग एमएसएमई बैंकिंग कृषि बैंकिंग एनआरआई बैंकिंग ग्राहक सेवा
होम    हमारे बारे में     निवेशक     आईडीबीआई समूह     सीएसआर     कैरियर     हमसे संपर्क करें     खोज     English
कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर)
हमारी सीएसआर पॉलिसी
अवार्ड और पुरस्कार
हमारी सीएसआर डॉक्युमेंटरी
स्वच्छ विद्यालय कार्यक्रम के साप्ताहिक आंकड़े

 
श्री एम एस राघवन, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, आईडीबीआई बैंक और श्री बी के बत्रा, उप प्रबंध निदेशक, आईडीबीआई बैंक लि. बेंगलुरु में 17 जनवरी 2014 को केरल के माननीय राज्यपाल श्री निखिल कुमार तथा इन्स्टिट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स, इंडिया के प्रेसीडेंट लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) जे एस अहलुवालिया से ``2013 गोल्डन पीकॉक अवार्ड फॉर कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिलिटी '' प्राप्त करते हुए.
 

होम > कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर)

कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर)


आईडीबीआई , वर्तमान वर्ष में संस्था के रूप में अस्तित्व के 50 वें युगारंभी वर्ष में प्रवेश कर चुका है. पूर्ववर्ती भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (आईडीबीआई) चालीस वर्षों तक (1964-2004) औद्योगिक और बुनियादी संरचना (इंफ्रास्ट्रक्चर) के क्षेत्र को परियोजना वित्त प्रदान करने के लिए शीर्ष संस्था  तथा औद्योगिक वित्त पोषण एवं विकास के क्षेत्र में पॉलिसी बैंक रहा है. इसने देश की वित्तीय संरचना के गठन में भी अग्रणी भूमिका निभाई है. इसके ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए यह स्वाभाविक है कि आईडीबीआई बैंक इस बात को समझता है कि समाज के हाशिए पर रहने वाले वर्गों के जीवन में सार्थक और स्थायी सुधार लाने के लिए सीएसआर गतिविधियां कितना महत्व रखती हैं.

कंपनी अधिनियम, 2013 के अनुसार आईडीबीआई की बोर्ड द्वारा अनुमोदित सुस्थापित सीएसआर नीति है जो समाज के पिछड़े वर्गों के जीवन में सार्थक, दृश्य और स्थायी सुधार के लिए तैयार की गई है और इसके लाभ से देश भर में विभिन्न योग्य सीएसआर पहल कार्यों के लिए समर्पित सीएसआर बजट रखा गया है. आईडीबीआई बैंक पिछले दो वर्षों से निरंतर सीएसआर क्षेत्र में प्रत्यक्ष रूप से और मान्यता प्राप्त संस्थाओं के माध्यम से समाज के लक्षित वर्ग में बदलाव लाने के लिए अपनी गतिविधियों और निधि सहायता को बढ़ा रहा है. इसमें शिक्षा के प्रसार, स्वास्थ्य सेवाओं  और लैंगिक समानता तथा सामाजिक-आर्थिक सशक्तीकरण, ग्रामीण विकास परियोजनाओं, खेलकूद गतिविधियों आदि जैसे विविध क्षेत्रों में शिरकत की है. सीएसआर क्षेत्र में आईडीबीआई बैंक के पहल कार्यों को विभिन्न मंचों पर सराहा गया है और एक जिम्मेदार कॉरपोरेट नागरिक के रूप में भी जनता ने इसकी सराहना की है.

सच कहा जाए तो सीएसआर आईडीबीआई बैंक की जीवन शैली रही है जो आपके बैंक के कॉरपोरेट दर्शन और संकल्प में बहुत ही घनिष्टता से सन्निहित है.


      


होम | शीर्ष
प्रभार अनुसूची : देशी ब्याज दरें : एनआरआई ब्याज दर
दावा अस्वीकरण : वेब मास्टर : साइट मैप : रिज़र्व बैंक : आरटीजीएस : एफएक्यू up Arrow Icon नीतियां : प्रायवेसी : हायपरलिंक : कॉपीराइट : स्क्रीन रीडर एक्सेस