Home   Personal Banking Corporate Banking MSME Banking Agri Banking NRI Banking Customer Care
होम    हमारे बारे में     निवेशक     आईडीबीआई समूह     कैरियर     हमसे संपर्क करें     खोज     English
फ्रीडम डिपॉज़िट
लाभ
विशेषताएं
आवेदन कैसे करें?
bullet देशी ब्याज दरें
bullet एनआरआई ब्याज दर
bullet सेवा प्रभार
bullet कॉरपोरेट सेवा प्रभार
 

होम > फिक्स डिपॉजिट > फ्रीडम डिपॉज़िट

फिक्स्ड डिपॉज़िट दरें – आईडीबीआई बैंक फ्रीडम डिपॉज़िट


आईडीबीआई बैंक का ’सुविधा फिक्स्ड डिपॉजिट' अब 'फ्रीडम डिपॉजिट’ हो गया है. यह डिपॉजि़ट हमेशा से ही सुरक्षा, साख, आकर्षक ब्याज दरों और सुनिश्चित नकदी उपलब्धता का प्रतीक रहा है. आपको इससे ज़्यादा और क्या चाहिए, फ्रीडम डिपॉजिट की ब्याज दर बैंकिेग उद्योग में उच्चतम दरों में से है जिससे आपको अपनी बचत पर अधिक प्रतिलाभ की सुविधा मिलती है.

आईडीबीआई बैंक फ्रीडम डिपॉजिट के लाभ

इन डिपॉजिटों पर निम्नलिखित लाभ भी हैं.

  • bulletआप किसी भी समय अपनी फिक्स्ड डिपॉज़िट का उपयोग कर सकते हैं
  • bulletआप 10,000 रु. की न्यूनतम डिपॉजि़ट पर 15 दिन से 20 वर्ष की किसी भी अवधि को चुन सकते हैं.
  • bulletआकर्षक ब्याज दरें
  • bulletवरिष्ठ नागरिकों के लिए 1 वर्ष और उससे अधिक अवधि की जमाराशि पर ब्याज दर (0.5% अतिरिक्त) का अतिरिक्त लाभ
  • bulletसमयपूर्व आहरण पर कोई जुर्माना नहीं
  • bulletअपनी जमाराशि के एवज़ में प्रतिस्पर्धी दरों पर ओवर ड्राफ्ट की सुविधा
  • bulletस्वत: नवीकरण की सुविधा
  • bulletआपकी ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए जमाराशियों के विभिन्न विकल्प



आईडीबीआई बैंक `फ्रीडम डिपॉजिट’ की मुख्य विशेषताएं

कृपया नीचे दिये गये विकल्पों को पढ़ें और अपनी आवश्यकता अनुसार विकल्प चुनें.

  • bullet नियमित आय के इच्छुक व्यक्तियों के लिए मासिक, तिमाही और वार्षिक आय योजना- नियमित आधार पर आय के इच्छुक व्यक्तियों के लिए यह बेहतरीन विकल्प है. आपके द्वारा सूचित किये गये अंतरालों (मासिक/ तिमाही/ वार्षिक) पर आपके बचत खाते में ब्याज आय स्वत: ही जमा हो जाएगी. मासिक ब्याज के भुगतान की गणना मासिक बट्टागत दर पर और वार्षिक ब्याज की गणना साधारण ब्याज दर पर की जाएगी. परिपक्वता पर डिपॉजि़ट स्वत: ही नवीकृत हो जाता है ताकि आप एक दिन के लिए भी अपने ब्याज से वंचित न रहें. आपको और क्या चाहिए, आप मात्र 10,000 रु. के साथ अपना फिक्स्ड डिपॉजिट बुक कर सकते हैं.


  • bullet तिमाही चक्रवृद्धि `फ्रीडम डिपॉजिट’ उन लोगों के लिए सही है जो रिटर्न की उच्चतम दर के साथ कम जोखिम ‘फ्रीडम डिपॉजिट’ चाहते हैं - इस विकल्प में आप प्रत्येक तिमाही में अपनी डिपॉजि़ट पर मिले ब्याज का पुनर्निवेश कर सकते हैं और परिणामस्वरूप आपको ब्याज की उच्चतर दर मिलेगी. उदाहरण के लिए 2 वर्ष +1 दिन के डिपॉजिट पर 5.80% वार्षिक ब्याज मिलेगा लेकिन इस पर आपको मिले ब्याज के पुनर्निवेश के कारण आपको 6.11% वार्षिक का प्रभावी प्रतिलाभ मिलेगा. इसके अलावा परिपक्वता पर `फ्रीडम डिपॉजिट’ का स्वत: नवीकरण भी हो जाता है जिससे आप एक दिन का ब्याज भी नहीं खोते. आपको और क्या चाहिए, आप मात्र 10,000 रु. के साथ अपना फिक्स्ड डिपॉजिट बुक कर सकते हैं.


  • bulletस्वीप इन बचत - अपने बचत खाते पर फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दर प्राप्त करें इस विकल्प में आप बचत खाते के लचीलेपन के साथ फिक्स्ड डिपॉजिट पर सुरक्षा और उच्चतम ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं. बचत खाता खोलें और अपने बचत खात के साथ विभिन्न फिक्स्ड डिपॉजिट को लिंक करें. यदि आपके बचत खाते में धनराशि नहीं है तो आप डेबिट कॉर्ड या चेक के ज़रिये `फ्रीडम डिपॉजिट’ (1000 रुपये के गुणजों में) तुड़वा सकते हैं. इसके अलावा अंत में बुक किये गये फिक्स्ड डिपॉजिट को आप सबसे पहले तोड़ सकते हैं ताकि आपको कम से कम ब्याज की हानि हो.


  • bullet `फ्रीडम डिपॉजिट’ के एवज में ओवरड्राफ्ट - `फ्रीडम डिपॉजिट’ को तोड़े बिना अपनी नकदी आवश्यकता को पूरा करें. इस विकल्प में आप बचत खाते के साथ `फ्रीडम डिपॉजिट’ पर उच्चतर ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही, आप अपनी मौद्रिक आवश्यकताएं पूरी कर सकते हैं. बैंक के पास रखे आपके फ्रीडम डिपॉज़िट/बहु फ्रीडम डिपॉज़िट के 90%तक का ओवरड्रॉफ्ट आपके खाते में खोला जाएगा. यह ओवरड्रॉफ्ट 10,000 रुपये या अधिक के फ्रीडम डिपॉज़िट पर प्रतिस्पर्धी दरों पर लिया जा सकता है. खास बात तो यह है कि ओवरड्रॉफ्ट पहले कम ब्याज कमानेवाले फ्रीडम डिपॉज़िट पर दिया जाता है ताकि आपका ब्याज भुगतान कम हो.


  • bullet वरिष्ठ नागरिक फ्रीडम डिपॉजि़ट - उच्च ब्याज दर प्राप्त करें यदि आप वरिष्ठ नागरिेक हैं तो आपको अपनी नियमित आय योजना और पुनर्निवेश योजना पर उच्च ब्याज दरों की सुविधा मिलेगी. वरिष्ठ नागरिकों के लिए 1 वर्ष और उससे अधिक अवधि के निवेश पर हमारी ब्याज दरें 0.50% अधिक हैं. आप 10,000 रु. की न्यूनतम डिपॉजि़ट पर 15 दिन से 20 वर्ष की किसी भी फिक्स्ड डिपॉजिट अवधि को चुन सकते हैं.




आवेदन कैसे करें?

`फ्रीडम डिपॉजिट’ के लिए आवेदन करना बहुत ही सरल है. फोन बैंकिंग नंबर पर फोन करें अथवा अपनी नजदीकी शाखा से संपर्क करें. हमारे प्रतिनिधि आपसे तुरंत संपर्क करेंगें.

होम | शीर्ष
प्रभार अनुसूची : देशी ब्याज दरें : एनआरआई ब्याज दर
दावा अस्वीकरण : वेब मास्टर : साइट मैप : रिज़र्व बैंक : आरटीजीएस : एफएक्यू up Arrow Icon नीतियां : प्रायवेसी : हायपरलिंक : कॉपीराइट : स्क्रीन रीडर एक्सेस