Home   वैयक्तिक बैंकिंग कॉरपोरेट बैंकिंग एमएसएमई बैंकिंग कृषि बैंकिंग एनआरआई बैंकिंग ग्राहक सेवा
होम    हमारे बारे में     निवेशक     आईडीबीआई समूह     सीएसआर     कैरियर     हमसे संपर्क करें     खोज     English
हमारे बारे में
संकल्प व ध्येय
आईडीबीआई बैंक लि. रूपरेखा
भव्य पृष्ठभूमि
संविधि
प्रबंधन
नई पीढ़ी का सरकार के स्वामित्व का बैंक
सामान्य आचरण तथा आचार संहिता कोड
आईडीबीआई बैंक समाचार
bullet देशी ब्याज दरें
bullet एनआरआई ब्याज दर
bullet सेवा प्रभार
bullet कॉरपोरेट सेवा प्रभार
होम > हमारे बारे में >सामान्य आचरण तथा आचार संहिता कोड

सामान्य आचरण तथा आचार संहिता कोड


प्रस्तावना
आईडीबीआई बैंक लि. अपने शेयरधारकों, जमाकर्ताओं, ग्राहकों, कर्मचारियों सहित सभी अंशधारकों और समग्र रूप में समाज के लिए दीर्घकालिक आर्थिक मूल्य सृजित करने के लिए वचनबद्ध है. आईडीबीआई बैंक लि. अपने संपूर्ण आर्थिक कार्यकलापों में नैतिक तथा व्यावसायिक आचरण के उच्च मानकों को बनाये रखने के लिए वचनबद्ध है.

यह आचरण तथा आचार संहिता उन समग्र मानकों को प्रस्तुत करती है जो आईडीबीआई बैंक लि. और इसके निदेशकों, अधिकारियों तथा कर्मचारियों के कार्यों को नियंत्रित करेंगे.

  1. राष्ट्रीय हित :
    आईडीबीआई बैंक लि.राष्ट्र के आर्थिक विकास में योगदान करने वाले अपने सभी कार्यों के लिए प्रतिबद्ध रहेगा और ऐसे किसी कार्यकलाप में लिप्त नहीं होगा जिनका ऐसे उद्देश्यों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़े.

  2. वित्तीय रिपोर्टिंग तथा रिकॉर्ड :
    आईडीबीआई बैंक लि. स्पष्ट तथा परिशुद्ध लेखाकंन तथा वित्तीय रिपोर्टिंग मानकों के अनुसार अपने लेखे तैयार करना तथा उन्हें रखना जारी रखेगा. इन मानकों में सामान्यतः स्वीकृत दिशानिर्देश, सिद्धांत, मानक, देश के कानून तथा विनियम शामिल हैं. आंतरिक लेखांकन तथा लेखा परीक्षा प्रक्रियाएं आईडीबीआई बैंक लि. के कारोबारी लेनदेनों तथा आस्तियों के निपटान को पूर्णतः तथा परिशुद्धतः दर्शाएंगी.

  3. कॉरपोरेट प्रकटन प्रणाली :
    आईडीबीआई बैंक लि. उपयुक्त बाह्य नियामक प्राधिकारियों द्वारा निर्दिष्ट कॉरपोरेट प्रकटन प्रणालियों का पालन करना जारी रखेगा.

  4. प्रतिस्पर्धा :
    आईडीबीआई बैंक लि. मेरिट के आधार पर अपनी योजनाओं तथा सेवाओं का विपणन करेगा.

  5. समान अधिकार :
    आईडीबीआई बैंक लि. अपने सभी कर्मचारियों तथा रोजगार के लिए सभी योग्य आवेदकों को उनके प्रजाति, जाति, धर्म, वर्ण, वंश, वैवाहिक स्थिति, लिंग, राष्ट्रीयता, अपंगता आदि पर ध्यान दिये बिना समान अवसर देना जारी रखेगा. इस संबंध में भारत सरकार / किसी अन्य सक्षम प्राधिकारी के लागू कानूनों, नियमों तथा दिशानिर्देशों का भी इस उद्देश्य के लिए पालन किया जाएगा. आईडीबीआई बैंक लि. के कर्मचारियों के साथ सम्मान के साथ तथा कार्यस्थल को यौन उत्पीड़न, चाहे शारीरिक, मौखिक या मनोवैज्ञानिक हो, से मुक्त कार्य वातावरण बनाये रखने की आईडीबीआई बैंक लि.की नीति के अनुसार व्यवहार किया जाएगा. कर्मचारी नीतियों तथा प्रणालियों को भर्ती, प्रशिक्षण, प्रतिकर, लाभ, पदोन्नति, स्थानान्तरण तथा रोजगार के अन्य सभी निबंधनों एवं शर्तों से संबंधित सभी मामलों में किसी भेदभाव के बिना लागू किया जाएगा.

  6. निषिद्ध कारोबार :
    आईडीबीआई बैंक लि. ऐसी किसी कंपनी / संगठन / संस्था के साथ कोई कारोबारी संबंध नहीं करेगा जिसका इसका कोई भी निदेशक स्वामी, साझेदार, निदेशक , प्रबंधक, कर्मचारी या गारंटीकर्ता है या जिनमें आईडीबीआई बैंक लि.के एक या अधिक निदेशकों का पर्याप्त हित है.
    किसी कंपनी / संगठन / संस्था के संबंध में पर्याप्त हित का अर्थ कंपनी / संगठन / संस्था के शेयरों में आईडीबीआई बैंक लि. के किसी एक या अधिक निदेशकों द्वारा या ऐसे निदेशक के किसी संबंधी द्वारा, चाहे अकेले या एक साथ मिलकर, धारित कोई लाभकारी हित है जिस पर अदा की गई कुल राशि या तो पांच लाख रुपये से अधिक या चुकता शेयर पूंजी के 5%, इनमें से जो भी कम हो, से अधिक हो.

  7. योजनाओं तथा सेवाओं की गुणवत्ता :
    आईडीबीआई बैंक लि. ग्राहक सेवा में उत्कृष्टता के नये उद्योग मानदंड सृजित करने के लिए वचनबद्ध रहेगा. आईडीबीआई बैंक लि. ग्राहकों की संतुष्टि के लिए उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप नवोन्मेषी तथा उत्कृष्ट कोटि की ग्राहक सेवा प्रदान करेगा. .

  8. कॉरपोरेट अवसर :
    कोई निदेशक / अधिकारी / कर्मचारी को खुद के / दूसरे के लाभ के लिए आईडीबीआई बैंक लि. को ऐसे किसी अवसर से वंचित नहीं करेगा जो आईडीबीआई बैंक लि. से संबंधित है, यदि वह कॉरपोरेट अवसर को आईडीबीआई बैंक लि. के विपरीत स्वयं के लाभ के लिए उपयोग करने या दूसरों को देने की स्थिति में हैं. किसी भी कारोबारी लेनदेन में कोई निदेशक / अधिकारी / कर्मचारी आईडीबीआई बैंक लि.के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करेगा.

  9. स्वास्थ्य, सुरक्षा तथा पर्यावरण :
    आईडीबीआई बैंक लि. अपने कार्यस्थलों पर सुरक्षित तथा स्वस्थ कार्य वातावरण प्रदान करने का प्रयास करेगा और जिस क्षेत्र में वह परिचालन करता है उस क्षेत्र के वातावरण के परिरक्षण के बारे में .अपने कारोबार के संचालन में सभी विनियमों का पालन करेगा.

  10. कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व:
    आईडीबीआई बैंक लि. न केवल सभी संबंधित विनियामक कानूनों तथा विनियमों के अनुपालन में एक अच्÷ कारपोरेट नागरिक के रूप में बने रहना जारी रखेगा, बल्कि जिस समाज में वह काम करता है उस समुदाय के लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने में सक्रिय रूप से सहभागी भी रहेगा ताकि उन्हें आत्म निर्भर बना सके.

  11. कंपनी एवं सम्हू की सार्वजनिक प्रस्तुति :
    आईडीबीआई बैंक लि. जनता तथा अपने जोखिमधारकों की जानकारी संबंधी आवश्यकताओं का सम्मान करता है. उसके सभी बाह्य पत्राचार इस प्रयोजन के लिए प्राधिकृत अधिकारियों / निदेशकों द्वारा किये जाएँगे..

    जनता के घटकों तथा जोखिमधारकों के लिए जानकारी, अनुपालन अधिकारी अथवा अन्य प्राधिकृत अधिकारी, जैसी भी स्थिति हो, द्वारा विधिवत अनुमोदित की जाएगी और निम्नलिखत संचार माध्यमों में से किसी एक के जरिये प्रचारित की जाएगी

    bullet मान्यताप्राप्त समाचार पत्र प्रकाशनों;

    bullet आधिकारिक वेबसाइट पर वेब कास्टिंग;

    bullet प्रेस पुस्तकाएँ तथा प्रेस विज्ञप्तियाँ

    bullet विशिष्ट प्रयोजन के लिए तैयार ऑडियो तथा ऑडियो विजुअल्स.

  12. आईडीबीआई के नाम, लोगो / ट्रेडमार्क का इस्तेमाल :
    कोई भी निदेशक / अधिकारी /कर्मचारी आईडीबीआई के नाम, उसके लोगो अथवा ट्रेडमार्क का इस्तेमाल अपने निजी लाभ अथवा आईडीबीआई समूह का भाग न होनेवाले व्यक्तियों / संस्थाओं के लाभ के लिए नहीं करेगा.

  13. शेयरधारक:
    आईडीबीआई बैंक लि. शेयरधरक मूल्य में वृद्धि करने के लिए प्रतिबद्ध है और शेयरधारकों के अधिकारों पर शासन करनेवाले सभी विनियमों एवं विधियों का अनुपालन करेगा. आईडीबीआई का निदेशक मंडल संस्था के व्यवसाय के सभी संबंधित पहलुओं के बारे में अपने शेयरधारकों को विधिवत एवं सम्यक रूप से सूचित करेगा और संबंधित विनियमों एवं करारों के अनुसार इस प्रकार की जानकारी को प्रकट करेगा. प्रत्येक कर्मचारी इस संहिता के कार्यान्वयन एवं अनुपालन के लिए भी उत्तरदायी होगा.

  14. नैतिक मानदंड :
    आईडीबीआई बैंक लि. का निदेशक आईडीबीआई बैंक लि. की ओर से सभी संव्यवहारों को व्यावसायिकता, ईमानदारी, निष्ठा तथा उच्च नैतिक एवं आचार परक मानदंडों के साथ संचालित करेगा. आईडीबीआई बैंक लि. का प्रत्येक निदेशक/ अधिकारी / कर्मचारी अपने व्यावसायिक वातावरण में संहिता के कार्यान्वयन एवं अनुपालन के लिए उत्तरदायी होगा, निष्पक्ष रहेगा और भेदभाव की कोई कार्रवाई नहीं करेगा, गोपनीयता का सम्मान करेगा और विशिष्ट व्यावसायिक जिम्मेदारियों को हासिल करने के प्रयास करेगा.

  15. भेदिया व्यापार ( इनसाइडर ट्रेडिंग ):
    भेदिया व्यापार का आशय है प्रतिभूतियों में सौदे करते समय गैर सार्वजनिक मूल्य संवेदी जानकारी का अनुचित उपयोग करना. विनिर्दिष्ट कर्मचारियों को भेदिया व्यापार के निवारण हेतु बनायी गयी आचार संहिता में विस्तार से दिये गये उपबंधों के अनुसार भेदिया व्यापार में शामिल होने से प्रतिबंधित किया गया है.

  16. कर्मचारियों का आचरण :
    संस्था की वि तथा गरिमा को बनाये रखने के लिए आईडीबीआई बैंक लि. के प्रत्येक निदेशक/ अधिकारी / कर्मचारी से यह अपेक्षा की जाती है कि वह निम्नानुसार आचरण एवं निष्ठा के उच्च प्रतिमानों का प्रदर्शन करे :
    1. मामलों को निपटाते समय ईमानदारी, निष्पक्षता एवं त्वरितता की भावना से कार्य करना और सार्वजनिक संव्यवहारों में विनम्रता और विचारशीलता दिखाना;
    2. आईडीबीआई बैंक लि. के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए निष्ठा, समर्पण एवं सामर्थ्य के साथ अपना योगदान देना;
    3. ऐसे किसी भी कार्यकलाप में भाग न लेना अथवा उसमें सहायता न करना जो आईडीबीआई बैंक लि. के हित के लिए हानिकारक हो अथवा जो आईडीबीआई बैंक लि. के हितों की प्रतिस्पर्धा में हो;
    4. अपने लिए अथवा अपने परिवार के किसी सदस्य के लिए अथवा मित्र/ मित्रों के लिए अथवा किसी संस्था / उधारकर्ता / ग्राहक / उपभोक्ता के समकक्ष व्यक्ति के लिए किसी प्रकार का लाभ प्राप्त करने के लिए बैंक में धारित पद का अथवा पद के प्रभाव का इस्तेमाल न करना;
    5. प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए लागत को कम करने हेतु सचेतरहना और सभी प्रकार के अपव्ययों और क्षरणों की रोकथाम करना
    6. ड्युटी के दौरान किसी भी किस्म की लापरवाही न बरतना अथवा समर्पण भावना की कमी न दर्शाना और
    7. टेंडर मंगाते समय और ठेके सौंपते समय किसी प्रकार का पक्षपात न दिखाना अथवा किसी प्रकार की अनियमितता न बरतना अथवा बैंक के ठेकेदारों/ आपूर्तिकर्ताओं के साथ बहुत ज्यादा मित्रता को बढ़ावा न देना.

  17. विनियमों का अनुपालन :
    निदेशक / अधिकारी / कर्मचारी को अपने व्यावसायिक कार्य संपादन के दौरान सभी लागू होनेवाले कानूनों एवं विनियमों का अनुपालन करना होगा.

  18. प्रतिभूति संव्यवहार तथा गोपनीय जानकारी :
    आईडीबीआई बैंक लि. का कोई भी निदेशक / अधिकारी / कर्मचारी और उनके परिवार आईडीबीआई बैंक लि. के बारे में ऐसी किसी जानकारी,जो सार्वजनिक प्रभाव क्षेत्र में नहीं है, के अपने पास होने अथवा उस जानकारी तक पहुँच होने के नाते उससे कोई लाभ नहीं उठाएगा अथवा दूसरों को लाभ उठाने में मदद नहीं करेगा. इस प्रकार की जानकारी अंतरिक जानकारी की श्रेणी में आती है. आईडीबीआई के निदेशक/ अधिकारी / कर्मचारी को मूल्य संवेदी सभी प्रकार की जानकारी की गोपनीयता को बनाये रखना होगा. अप्रकाशित मूल्य संवेदी जानकारी कंपनी के केवल उन व्यक्तियों को ही प्रकट की जा सकेगी जिन्हें अपनी ड्यूटी के निर्वाह के लिए उसकी आवश्यकता होगी.

  19. हितों का टकराव :
    आईडीबीआई बैंक लि. के निदेशक/ अधिकारी/ कर्मचारी सदैव ईमानदारी और नैतिक तौर-तरीके का तथा बैंक के सर्वोत्तम हित के अनुकूल आचरण करेंगे. इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए आईडीबीआई बैंक लि. के निदेशक, अधिकारी एवं कर्मचारी ऐसी स्थितियों से बचने का प्रयास करेंगे, जो व्यक्ति के निजी हितों और बैंक से संबद्ध एवं उसकी सहायक संस्थाओं सहित बैंक के हितों के बीच वास्तविक अथवा संभावित टकराव उत्पन्न करते हों. यद्यपि हितों के टकराव की सभी स्थितियों को सूचीबद्ध करना कठिन कार्य है, तथापि, कु स्थितियों के निदर्शी उदाहरण नीचे दिये गये हैं जो हितों के टकराव का कारण बन सकते हैं :

    bullet निदेशक / अधिकारी /कर्मचारी ऐसे कारोबार, संबंध अथवा कार्यकलाप में प्रवृत्त होता है जो आईडीबीआई बैंक लि. के कारोबार के लिए नुकसानदेह हो सकता है.

    bullet निदेशक/ अधिकारी / कर्मचारी बैंक में अपने पद की हैसियत के फलस्वरूप अनुचित व्यक्तिगत लाभ प्राप्त करता है.

    bullet निदेशक / अधिकारी / कर्मचारी संव्यवहार से संबंधित निणेयों को कार्यान्वित करने, प्रभावित करने अथवा उससे लाभ प्राप्त करने की स्थिति में हो.
    यदि किन्हीं ऐतिहासिक कारणों से हितों के टकराव की ऐसी तथा अन्य घटनाएँ सामने आती हैं तो हितबद्ध कर्मचारियों को प्रबंधन को पर्याप्त प्रकटन प्रस्तुत करने चाहिए.

  20. उपहार एवं दान :
    आईडीबीआई बैंक लि. के निदेशक/ अधिकारी /कर्मचारी आईडीबीआई बैंक लि. के घटक अथवा किसी अधीनस्थ कर्मचारी से अथवा आईडीबीआई बैंक लि. के साथ व्यावसायिक संव्यवहार रखनेवाले मौजूदा / संभावित ग्राहकों अथवा तृतीय पक्षों से मामूली मूल्य से अधिक के उपहारों / दानों के लिए न तो अनुरोध करेगा और न ही उन्हें स्वीकार करेगा.

  21. लैंगिक भेदभाव से मुक्त अनुकूल कार्यस्थलः:
    उत्तम कॉरपोरेट नागरिक के रूप में आईडीबीआई बैंक लि. लैंगिक भेदभाव से मुक्त अनुकूल कार्यस्थल बनने के लिए प्रतिबद्ध है. आईडीबीआई बैंक लि. सभी कर्मचारियों के व्यावसायिक व्यवहार और सम्मानपूर्ण बर्ताव की मांग करता है, दर्शाता है और उसे बढ़ावा देता है.

  22. राजनीति में भाग लेने तथा चुनाव में खड़े होने पर प्रतिबंध
    कोई भी कर्मचारी राजनीति में अथवा राजनीतिक प्रदर्शन में सक्रिय रूप से हिस्सा नहीं लेगा, अथवा नगरपालिका परिषद, जिला बोर्ड अथवा अन्य किसी स्थानीय निकाय अथवा अन्य विधायी संस्था के सदस्य के चुनाव के लिए खड़ा नहीं होगा.

  23. बैंक की परिसंपतियों की संरक्षा :
    आईडीबीआई बैंक लि. की परिसंपत्तियों का दुरुपयोग नहीं किया जाएगा. उनका व्यवसाय के काम में इस्तेमाल किया जाएगा जिसके लिए वे विधिवत् रूप से प्राधिकृत हैं.

  24. आचार एवं अनुपालन समिति:
    आचार एवं अनुपालन समिति, जिसमें निदेशक मंडल के कु स्वतंत्र निदेशक, कार्यपालक निदेशक, आईडीबीआई बैंक लि. के मुख्य सतर्कता अधिकारी तथा अनुपालन अधिकारी और नामित किये जानेवाले अन्य अधिकारी शामिल होंगे, आचरण एवं नैतिक संहिता के अनुपालन का पर्यवेक्षण करेगी.

 
होम | शीर्ष
प्रभार अनुसूची : देशी ब्याज दरें : एनआरआई ब्याज दर
दावा अस्वीकरण : वेब मास्टर : साइट मैप : रिज़र्व बैंक : आरटीजीएस : एफएक्यू up Arrow Icon नीतियां : प्रायवेसी : हायपरलिंक : कॉपीराइट : स्क्रीन रीडर एक्सेस