Home   वैयक्तिक बैंकिंग कॉरपोरेट बैंकिंग एमएसएमई बैंकिंग कृषि बैंकिंग एनआरआई बैंकिंग ग्राहक सेवा
होम    हमारे बारे में     निवेशक     आईडीबीआई समूह     सीएसआर     कैरियर     हमसे संपर्क करें     खोज     English
सूचना प्रौद्योगिकी सुरक्षा
सूचना प्रौद्योगिकी
फिशिंग
क्या करें और क्या न करें
bullet देशी ब्याज दरें
bullet एनआरआई ब्याज दर
bullet सेवा प्रभार
bullet कॉरपोरेट सेवा प्रभार
 
होम > सूचना प्रौद्योगिकी सुरक्षा

सूचना प्रौद्योगिकी सुरक्षा



आईडीबीआई बैंक अपने ग्राहकों व अंशधारकों को बेहतर सेवा / योजनाएं मुहैया करवाने की दृष्टि से अपनी सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) को सशक्त बनाने में अग्रणी रहा है तथा इसने प्रभावी आईटी जोखिम प्रबंध की आवश्यकता को भी समझा है. बैंक की आईटी से जुड़ी जोखिम कम करने की रणनीति में सूचना सुरक्षा पहलुओं के अलावा अनुपालन व गोपनीयता भी शामिल है. बैंक ने एक सूचना सुरक्षा नीति (आईएसपी) लागू की है ताकि सूचनाएं अनधिकृत पहुँच से बची रहें और सूचनाओं की गोपनीय और विश्वसनीयता बनी रहे, साथ ही अधिकृत उपयोगकर्ता को यह समय पर उपलब्ध हो सके. आईडीबीआई बैंक में उच्च-स्तरीय सूचना सुरक्षा संचालन समिति (आईएसएससी) यह सुनिश्चित करती है कि बैंक में अपने आईटी संसाधनों के संरक्षण की व्यवस्था रहे. अपने कर्मचारियों के लिए सूचना सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के साथ-साथ आईडीबीआई बैंक अपने ग्राहकों को भी ई-मेल / पत्र / एसएमएस के माध्यम से विभिन्न सूचना सुरक्षा सावधानियों के बारे में बताता रहता है.

आईडीबीआई बैंक में आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर व सिस्टम एक सशक्त सूचना सुरक्षा व्यवस्था के तहत स्थापित किए गए हैं. बैंक के केंद्रीकृत डाटा सेंटर को आईएसओ 27001 प्रमाणन प्राप्त है. फायरवाल्स, गेटवे फिल्टर्स, डी-मिलिटराइज्ड जोन (डीएमज़ेड) जैसे बहुस्तरीय सूचना सुरक्षा उपायों के ज़रिए ‘गहरी सुरक्षा ’ हासिल की गई है. आईडीबीआई बैंक में सूचनाओं को प्राप्त करने के लिए ‘जानने की आवश्यकता’ को ही आधार बनाया गया है और इसके लिए आंतरिक नियंत्रण व पद्धतियों को अपनाया जाता है. बैंक में सूचना सुरक्षा तंत्र पर चौबीसों घंटे निगरानी रखने के लिए एक समर्पित टीम भी कार्यरत है.



होम | शीर्ष
प्रभार अनुसूची : देशी ब्याज दरें : एनआरआई ब्याज दर
दावा अस्वीकरण : वेब मास्टर : साइट मैप : रिज़र्व बैंक : आरटीजीएस : एफएक्यू up Arrow Icon नीतियां : प्रायवेसी : हायपरलिंक : कॉपीराइट : स्क्रीन रीडर एक्सेस