Home   वैयक्तिक बैंकिंग कॉरपोरेट बैंकिंग एमएसएमई बैंकिंग कृषि बैंकिंग एनआरआई बैंकिंग ग्राहक सेवा
होम    हमारे बारे में     निवेशक     आईडीबीआई समूह     सीएसआर     कैरियर     हमसे संपर्क करें     खोज     English
कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर)
हमारी सीएसआर पॉलिसी
अवार्ड और पुरस्कार
हमारी सीएसआर डॉक्युमेंटरी
स्वच्छ विद्यालय कार्यक्रम के साप्ताहिक आंकड़े



होम > कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) > कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) नीति

हमारी कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) नीति



सीएसआर आईडीबीआई की जीवन शैली रही है जो बैंक के दर्शन व संकल्प में समाविष्ट है. तदनुसार, आईडीबीआई की संशोधित सीएसआर नीति फरवरी 2014 के अंत में कंपनी अधिनियम, 2013 के प्रावधानों और कॉरपोरेट मामले मंत्रालय (एमसीए), भारत सरकार के अंतर्गत अधिसूचित नियमों के अनुपालन में प्रतिपादित की गई है, जिसमें कार्यकलापों और कार्यक्रमों को शामिल किया गया है.


उद्देश्य
बैंक की सीएसआर नीति का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सीएसआर नीति का निष्पादन सिर्फ बंद कमरे तक सीमित न रहे अपितु बैंक की कारोबार रणनीति को कुशलता व सुदृढ़ तरीके से लागू करना है जिससे सभी हितकारियों का संपूर्ण मूल्यवर्धन हो. आईडीबीआई इस बात पर विश्वास रखता है कि लाभप्रदता सभी अंशधारकों के प्रति ज़िम्मेदारी की भूमिका का अनुपूरक हो जिसका उद्देश्य बैंक की शाखाओं / कार्यालयों के आस-पास के क्षेत्र में रहने वाले सुविधा वंचित वर्ग के लोगों की जिंदगियों में भौतिक, प्रत्यक्ष और स्थायी अंतर लाना है लेकिन साथ में यह भी सुनिश्चित करना है कि बैंक के सीएसआर कार्यकलापों का भारत भर में व्यापक रूप से वितरण हो जो बैंक के जागरूक कॉरपोरेट नागरिक की भूमिका को उचित ठहराता हो.

यह नीति समाज के लक्षित वर्ग के कल्याण हेतु बैंक द्वारा भारत के भीतर विभिन्न स्थानों में किए जाने वाले सीएसआर पहल और कार्यकलापों के लिए लागू होगी.


हमारी सीएसआर समिति
आईडीबीआई बैंक ने पांच सदस्यों वाली बोर्ड की एक कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) समिति के गठन हेतु अनुमोदन दिया है जिसमें सीएमडी, दोनों डीएमडी और दो स्वतंत्र निदेशक होंगे. कंपनी अधिनियम 2013 की धारा 135(3) के अंतर्गत अधिदेशित, समिति बोर्ड के लिए कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व नीति को प्रतिपादित व उसकी सिफ़ारिश करेगी, जिसमें अनुसूची VII में निर्दिष्ट बैंक द्वारा किये जाने वाले कार्यकलापों को दर्शाया गया होगा. (ख) धारा (क) में दिये गए कार्यकलापों पर वहन होने वाले व्यय की अनुशंसा करेगी; और (ग) समय-समय पर बैंक की कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) नीति की निगरानी करेगी.  


ध्यान केंद्रित करने योग्य महत्वपूर्ण क्षेत्र
आईडीबीआई बैंक ने अपनी सीएसआर पहल के लिए निम्नलिखित मुख्य क्षेत्रों को अपनाया है, जिन्हें कंपनी अधिनियम 2013 की अनुसूची VII में वर्णित कार्यकलापों से चुना गया है:


  • स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा (स्वास्थ्य निवारक सुविधाएं और सफाई संबंधी उपाय सहित) और गरीबी उन्मूलन
  • शिक्षा को बढ़ावा (विशिष्ट और रोजगारोन्मुखी व्यावसायिक कौशल) और जीविका  बढ़ाने की परियोजनाएं
  • स्त्री-पुरुष समानता और सामाजिक-आर्थिक सशक्तीकरण
  • पर्यावरण संरक्षण को बनाए रखने की सुनिश्चितता
  • राष्ट्रीय धरोहर, संस्कृति और कला का संरक्षण और परिरक्षण
  • सशस्त्र सेना के भूतपूर्व -- सैनिकों और उनके आश्रितों के लिए कल्‍याणकारी उपाय
  • खेल - कूद कार्यकलापों को बढ़ावा देना
  • केन्‍द्र सरकार की सहायता और कल्‍याण निधियों (अधिनियम के अंतर्गत स्‍वीकार्य) में अंशदान
  • भारत सरकार द्वारा अनुमोदित तकनीकी इन्‍क्‍यूबेटर में अंशदान/निधियन
  • ग्रामीण विकास परियोजनाएं

बैंक के सीएसआर कार्यकलापों के लिए वार्षिक बजट
हम अपने बैंक के 2 % औसत निवल लाभ (कंपनी अधिनियम 2013 के धारा 135 के अंतर्गत प्रावधान के अनुसार) को पूर्ववर्ती तीन वित्तीय वर्ष के दौरान वार्षिक सीएसआर बजट के लिए आबंटित करेंगे.


सीएसआर कार्यक्रम का कार्यान्‍वयन
अनुमोदित सीएसआर परियोजनाओं के कार्यान्‍वयन के उद्देश्‍य से बैंक विशेषीकृत एजेन्सियों को इस कार्य में शामिल कर सकता है जिसमें एनजीओ, न्‍यास, स्‍वंय सहायता समूह, सरकारी /अर्धसरकारी/स्‍वायत्ता संघठन, शै‍क्षणिक संस्‍था, प्रोफेशनल कंसेलटेंसी संगठन, पंजीकृत स्‍वैछिक संगठन, अथवा कोई और उपयुक्‍त एजेन्‍सी/प्राधिकारी शामिल होंगे.


निगरानी, मूल्‍यांकन व रिपोर्टिंग प्रणाली
बोर्ड की सीएसआर समिति बैंक द्वारा लिये गये सीएसआर परियोजनाओं अथवा कार्यक्रम अथवा कार्यकलापों के कार्यान्वयन के लिए पारदर्शी निगरानी प्रणाली आरंभ करे. सीएसआर की सभी परियोजनाओं/कार्यकलापों के उपयुक्‍त उपलब्धियों के साथ समय पर पूरा होने के लिए एक समय सीमा निर्धारित की जाए. आईडीबीआई बैंक परियोजनाओं की प्रगति (असरदार निर्धारण /मूल्‍यांकन सहित ) पर प्रत्‍यक्ष रूप से अथवा प्रोफेशनल संस्‍थाओं/स्‍वतंत्र अुनसंधान संस्‍थाओं /अन्‍य बाहरी ऐजन्सियों के द्वारा निगरानी रखेगा.


सीएसआर पहल की रिपोर्टिंग करना
बोर्ड की सीएसआर समिति बैंक द्वारा लिये गये विभिन्‍न सीएसआर पहल की प्रगति रिपोर्ट पर समय - समय पर विचार करेगी. आईडीबीआई बैंक द्वारा लिये गये सीएसआर कार्यकलापों के विवरण और इस पर खर्च की गई रा‍शि और बजट स्‍तर से कम खर्च करने के कारणों सहित ,यदि हों, की जानकारी आईडीबीआई बैंक की वार्षिक रिपोर्ट की निदेशक रिपोर्ट में और बैंक की बेवसाइट पर रखी जाएगी.


 


      


होम | शीर्ष
प्रभार अनुसूची : देशी ब्याज दरें : एनआरआई ब्याज दर
दावा अस्वीकरण : वेब मास्टर : साइट मैप : रिज़र्व बैंक : आरटीजीएस : एफएक्यू up Arrow Icon नीतियां : प्रायवेसी : हायपरलिंक : कॉपीराइट : स्क्रीन रीडर एक्सेस